औली में नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैम्पियनशिप का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

उत्तराखण्ड में एडवेंचर खेलों के लिए हैं आपार संभावनाएं : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र

0
537

चैम्पियनशिप में देशभर की 10 टीमों के 293 खिलाड़ी ले रहे हैं भाग

एडवेंचर खेलों को बढावा देने के लिए उत्तराखण्ड में एडवेंचर विभाग स्थापित किया जाएगा : मुख्यमंत्री 

मार्च में उत्तराखंड में एडवेंचर समिट का किया जाएगा आयोजन  

प्रदेश के युवाओं को एडवेंचर खेलों में अच्छा प्रशिक्षण मिल सके इसके लिए बाहर से अच्छे प्रशिक्षकों की हो रही व्यवस्थाएं 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

औली (जोशीमठ) : दुनियाभर में स्कीइंग के लिए प्रसिद्व औली में नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैम्पियनशिप का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शनिवार को शानदार आगाज हो गया। मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने औली में 8 से 10 फरवरी तक आयोजित होने वाले नेशनल स्कीइंग एवं स्नोबार्ड चैम्पियनशिप का विधिवत् शुभारंभ किया। इस दौरान पर्यटन मंत्री  सतपाल महाराज एवं बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट भी मौजूद रहे। नेशनल स्कीइंग के शुभारंभ पर सभी टीमों के खिलाडियों ने मार्चपास कर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र को सलामी भी दी।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने स्कीइंग खेलों का शुभारंभ करते हुए सभी खिलाडियों को शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और दुनियां के खिलाडी इस सुरम्य स्थल पर आए इसके लिए औली में पूरी व्यवस्थाएं की गई है। उत्तराखण्ड में एडवेंचर खेलों के लिए आपार संभावनाएं है। एडवेंचर खेलों को बढावा देने के लिए उत्तराखण्ड में एडवेंचर विभाग स्थापित किया जाएगा और मार्च में उत्तराखंड में एडवेंचर समिट का आयोजन भी किया जाएगा। पर्यटन की दृष्टि से विगत तीन वर्षो में प्रदेश सरकार द्वारा नए पर्यटन स्थल विकसित किए गए हैं और राज्य की प्राकृतिक खूबसूरती और पर्यावरण का संरक्षण करते हुए पर्यटक स्थलों में आवश्यक सुविधाएं जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को एडवेंचर खेलों में अच्छा प्रशिक्षण मिल सके इसके लिए बाहर से अच्छे प्रशिक्षकों की व्यवस्थाए भी की जा रही है, जिससे राज्य के बच्चे भी औलंपिक खेलों में प्रतिभाग कर मेडल हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि औलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए राज्य के खिलाडियों को तैयार करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हस्की स्नो वीटर से औली स्कीइंग स्लोप का निरीक्षण भी किया।

उत्तराखंड राज्य को विंटर डेस्टिनेशन बनाने का किया जा रहा है पूरा प्रयास : सतपाल महाराज 

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड राज्य को विंटर डेस्टिनेशन बनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत औली में आधुनिक संशाधन जुटाए जा रहे है तथा आने वाले समय में औली से गौरसों तक लिफ्ट की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने स्कीइंग खिलाडियों को अपनी शुभकामनांए देते हुए कहा कि स्की अपने आप में रोमांचक खेल है और प्रदेश के खिलाडियों को स्की खेलों के लिए बाहरी देशों में जाने की जरूरत नही है अब औली गौरसों और राज्य के अन्य स्की स्थलों को इन खेलों के लिए तैयार किया जा रहा है।

औली को विश्व स्तरीय स्कीइंग प्रतियोगिताओं के लिए किया जाएगा तैयार : भट्ट 

विधायक महेन्द्र भट्ट ने कहा कि आज औली में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है लेकिन आने वाले समय में औली में विश्व स्तरीय स्कीइंग प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा।

औली को खेल प्रतियोगितायों के लिए तैयार किया जा रहा है मास्टर प्लान : पर्यटन सचिव दलीप जावलकर

पर्यटन सचिव दलीप जावलकर ने कहा कि औली को खेल प्रतियोगितायों के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है और शीघ्र ही मास्टर प्लान के तहत औली में आधुनिक संशाधन जुटाए जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद और स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन आफ उत्तराखंड की ओर से औली में नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप (सीनियर, जूनियर व सब जूनियर वर्ग) आयोजित की जा रही है।

महिला एवं पुरूष वर्ग की सीनियर, जूनियर और सब जूनियर नेशनल स्कीइंग चैम्पियनशिप में देशभर की 10 टीमों के 293 खिलाड़ी भाग ले रहे है। इनमें बिहार, दिल्ली, हिमांचल, जम्बू कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, उत्तराखण्ड, आईटीबीपी व एसएससीबी की टीमों के खिलाडी प्रतिभाग कर रहे है।

इस अवसर पर बीकेटीसी अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चौहान, स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य गम्भीर सिंह चौहान, स्नोबोर्ड के सचिव श्री रूप सिंह नेगी के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों सहित आईटीबीपी, स्नोबोर्ड एवं जिला प्रशासन के अधिकारीगण तथा स्की में भाग ले रही खिलाडी मौजूद थे।