20 लाख करोड़ का पैकेज सुस्त पड़े माहौल में नई ऊर्जा का संचार करेगाः बंशीधर भगत

0
439

आर्थिक पैकेज अर्थव्यवस्था के लिए दूरगामी प्रभाव वाला कदमः भाजपा 

केंद्र सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज व्यापक जनकल्याणकारी 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन के दृष्टिगत घोषित किए गए 20 लाख करोड़ के पैकेज को अर्थव्यवस्था के लिए दूरगामी प्रभाव वाला कदम बताया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण सुस्त पड़े माहौल में यह पैकेज नई ऊर्जा का संचार करेगा।
भगत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज में मध्यम, सूक्ष्म, लघु और कुटीर उद्योग सेक्टर को सर्वाधिक महत्व दिया गया है। यह सेक्टर रोजगार का एक बड़ा क्षेत्र है। एमएसएमई के लिए तीन लाख करोड़ रुपये ऋण के लिए स्वीकृत करके सरकार ने व्यापक स्तर पर रोजगार के नए द्वार खोल दिए हैं। कोलेक्टेरल फ्री व बिना गारंटी के दिए जाने वाले इस ऋण से 12 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण एमएसएमई क्षेत्र को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन केंद्र सरकार ने उन्हें कई तरीके की सहूलियतें देकर उन्हें ताकत प्रदान की है। भगत ने कहा कि मोदी सरकार ने एमएसएमई सेक्टर की परिभाषा बदलकर महत्वपूर्ण कार्य किया है। दस करोड़ तक का निवेश और 50 करोड़ के टर्नओवर वाले इंटरप्राइज को स्मॉल यूनिट और 30 करोड़ तक का निवेश और 100 करोड़ के टर्न ओवर को मीडियम इंटरप्राइज मानने से इस क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिलेगा।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भगत ने कहा कि केंद्र सरकार ने हर क्षेत्र के लिए कुछ न कुछ कदम उठाकर बड़ी राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि 15 हजार से कम वेतन वाले कर्मचारियों का पीएफ अगले तीन महीने तक सरकार द्वारा प्रदान किए जाने से अल्प वेतनभोगी कर्मचारियों को राहत मिलेगी। टीडीएस व टीसीएस की दरों को 31 मार्च 2021 तक के लिए 25 फीसदी तक घटाने से करदाताओं को 50 हजार करोड़ का लाभ होगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज व्यापक जनकल्याणकारी है। पैकेज घोषित कर प्रधानमंत्री मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समाज के सभी वर्गों के लिए नई उम्मीदों व नए अवसरों के द्वार खोले हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार जताया है।