कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने लगाया आरोप, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पास सबूत हैं तो करें कार्यवाही

देहरादून । कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने किसानों के मुद्दे पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के बयान पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि भाजपा लगातार राज्य में दोहरा चरित्र अपनाती आ रही है और वह कह रही है कि कांग्रेस किसानों को आत्महत्या के लिए उकसा रही है, उनका यह बयान बेतुका है। उनका कहना है कि यदि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पास कोई सबूत है तो वह उस कांग्रेसी के खिलाफ ठोस कार्यवाही करें, क्योंकि प्रदेश में भाजपा की ही सरकार है।

कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की आत्महत्या पर बीजेपी अध्यक्ष अजय भट्ट ने गैर जिम्मेदारान बयान दिया है। कांग्रेस किसी को उकसाने का काम नहीं करती है। उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष ने किसानों की आत्महत्या पर निम्न दर्जे की राजनीति शुरू की है जिसकी जितनी निंदा की जाये वह कम है। देवभूमि में किसानों की आत्महत्या दुःखद है और सरकार को इसका संज्ञान लेना चाहिए। उनका कहना है कि देश के प्रधानमंत्री ने किसानों को राहत देने की पूर्व में विधानसभा चुनाव के दौरान कही थी लेकिन आज वह कह रहे हैं कि यह काम राज्य सरकारों का है। केन्द्र सरकार इसमें किसी प्रकार का कोई हस्तक्षेप नहीं करेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने एक दृष्टि पत्र जारी किया और उसमें किसानों को ऋण माफ करने व गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान सत्तासीन होने के पन्द्रह दिन में कर दिया जायेगा, लेकिन आज तक गन्ना किसानों का भुगतान नहीं हो पाया है। यह बहुत ही निन्दनीय है। उनका कहना है कि भाजपा अपने चुनावी वायदों को पूरा करे। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जब केन्द्र में यूपीए की सरकार सत्तासीन थी तो उस समय के प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने देश के गरीब किसानों का करोड़ों रूपये का कर्ज माफ किया था और आज भी देश के प्रधानमंत्री का दायित्व बनता है कि वह किसानों के दर्द को समझे।

प्रीतम ने भाजपा सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि आज देश भर में किसान आंदोलनरत है, लेकिन केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार किसी भी तरह का निर्णय नहीं ले पा रही है। उनका कहना है कि कांग्रेस ने हमेशा किसानों के हित में काम किया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि गौकशी और बीफ के बारे में भाजपा से सम्बंधित संगठन देश मे गुंडागर्दी का काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि गौरक्षा की सबकी जिम्मेदारी हैं। देश मे ऐसा कानून बने जो इसके विपरीत काम करे उसे सजा दी जाए।

उनका कहना है कि भाजपा के नेता देश के अन्य हिस्सों में अलग बयान देते हैं और गोवा में अलग बयान देते हैं। तत्कालीन केन्द्रीय रक्षा मंत्री एवं गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने जिस प्रकार का बयान दिया है उसकी जितनी निंदा की जाये वह कम है। उनका कहना है कि भाजपा व इससे संबद्ध संगठन वास्तव में गौरक्षा की बात करते हैं देश के हर हिस्से में एक तरह की बात करें। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा में हाथी की तरह खाने और दिखाने के दांत अलग-अलग है। उनका कहना है कि किसानों के हितों की उपेक्षा हुई तो कांग्रेस सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी। कांग्रेस किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार की जन विरोधी नीतियों को लेकर जनांदोलन करेगी। इस अवसर पर उनके साथ जोत सिंह बिष्ट, सूर्यकांत धस्माना, विजय सारस्वत, मथुरादत्त जोशी, गरिमा दसौनी, लालचन्द शर्मा, नवीन जोशी, राजेन्द्र शाह, डा. आरपी रतूडी, दीप वोहरा आदि मौजूद थे।

महिला कांग्रेस ने राजीव भवन में मनाई हरियाली तीज

देहरादून । उत्तराखण्ड प्रदेश महिला कांग्रेस द्वारा प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में हरियाली तीज का कार्यक्रम बडे धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित बड़ी संख्या में महिला कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिह ने प्रदेश की मातृशक्ति को हरियाली तीज की बधाई देते हुए कहा कि महिलायें आज हर क्षेत्र में पुरूषों से आगे निकल चुकी हैं। देश का नेतृत्व कर चुकी महिलाओं का जिक्र करते हुए श्री प्रीतम सिंह ने कहा कि महिलाओं में नेतृत्व की क्षमता पुरूषों से अधिक होती है। अनादिकाल से महिलायें समाज की पथ प्रदर्शक रही हैं उन्हांंने समाज को एक नई दिशा देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि विश्व में भारतीय नारियों का एक महत्वपूर्ण स्थान है, भारतीय नारियों ने हमेशा हर क्षेत्र में चाहे विज्ञान और तकनीक का क्षेत्र हो चाहे राजनीति का, हर क्षेत्र में कुशल नेतृत्व किया है। महिलाओं ने अन्तरिक्ष में पहुंचने का कीर्तिमान भी स्थापित किया है। उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन में मातृ शक्ति ने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया जिसे उत्तराखण्ड के इतिहास में सदैव याद किया जाता रहेगा।
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हरियाली तीज पर महिला कांग्रेसजनों को बधाई देते हुए कहा कि महिलायें प्रत्येक क्षेत्र में पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। राजनैतिक क्षेत्र मे ंभी महिलाये आज पूरे विश्व में अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। इस अवसर पर महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा तीज क्वीन तथा गायन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र की तीज क्वीन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें श्रीमती पुष्पा पंवार को विजेता तथा श्रीमती कृष्णा चौहान तथा सावित्री थापा को उप विजेता घोषित किया गया। 45 की उम्र से कम में श्रीमती अलबिरा खान विजेता तथा ममता सैलवाल तथा सुशीला शर्मा को उपविजेता घोषित किया गया। गायन प्रतियोगिता श्रीमती गीता कपूर विजतेता तथा श्रीमती चन्द्र कला नेगी जयवती को उपविजेता घोषित किया गया। इस अवसर पर महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सरोजनी कैन्तूरा, महानगर महिला अध्यक्ष कमलेश रमन, नजमा खान, मीना रावत, चन्द्रकला नेगी, पुष्पा पंवार, चन्द्रकान्ता गर्ग, बिमला मन्हास, बबली, कृष्णा, आशा मनोरमा शर्मा, सरोज शर्मा, गरिमा दसौनी, प्रणीता बडोनी, शांति रावत, सुशीला, मंजू चौधरी, सावित्री थापा, अनुराधा तिवारी, कमला आदि अनेक महिला कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।