• आपदा से पूर्व धाम में जिसकी जितनी भूमि वहाँ थी उसको उतनी ही मिलेगी : मुख्यमंत्री 

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ की भव्यता और  विकास के लिए  भाजपा सरकार कृतसंकल्पित है, केदारनाथ धाम को नई केदारपुरी के रूप में विकसित करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।इसके लिए टीएचडीसी और ओएनजीसी जैसे संस्थान आगे आये हैं और इनकी स्वीकृति मिल चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारपुरी की भव्यता और नवनिर्माण के लिए मुंबई में बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन एक बड़ा स्टेज शो करेंगे, इस कार्यक्रम में जुटाई गई राशि केदारनाथ के विकास पर खर्च की जायेगी। रुद्रप्रयाग जनता दरबार में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के विकास के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। केदारनाथ धाम में सरस्वती और मंदाकिनी नदी के तटों पर सुरक्षा दीवार के लिए टीएचडीसी और ओएनजीसी की स्वीकृति मिल गई है, शीघ्र इस पर काम होगा।

उन्होंने कहा कि कई उद्योगपति केदारनाथ के विकास के कार्यों को करने के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में 113 भवन बनाए जाने हैं, जिनमें 43 भवन अब तक बना दिए गए हैं। जल्द ही 70 भवनों का निर्माण कार्य कर दिया जाएगा। जो इस साल तक पूरे कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केदारधाम के लोगों को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं  है आपदा से पूर्व धाम में जितनी भूमि जिसकी वहाँ थी उसको उतनी ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में ढाई हजार लोगों के लिए योगा और ध्यान के लिए विशाल इंडोर पांडाल हाल बनाया जाएगा। इससे यहां पहुंचने वाले लाखों यात्रियों सहित कथावाचकों को सुविधा मिलेगी।

Advertisements