हजारों बेरोज़गार और अन्य को मिलेगा रोजगार

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

वॉलमार्ट इंडिया एफडीआई के तहत उत्तराखंड में रिटेल स्टोर में निवेश करेगी। इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं, उत्तराखंड के उत्पादों को ग्लोबल मार्केट उपलब्ध होगा। रिटेल स्टोर में 80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को ही रोजगार दिया जाएगा।
-मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग

देहरादून : प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत अमेरिका की वॉलमार्ट इंडिया उत्तराखंड में पहली बार रिटेल स्टोर खोलेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने वॉलमार्ट को देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी में स्टोर खोलने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

रिटेल स्टोर के लिए हरिद्वार व हल्द्वानी में जमीन का चयन किया है। देहरादून शहर के आसपास चार एकड़ भूमि देखी जा रही है। तीनों रिटेल स्टोर में 180 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसमें प्रत्येक स्टोर में 60 करोड़ के निवेश से दो हजार स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। 

बृहस्पतिवार को वॉलमार्ट इंडिया के आनंद विजय झा ने सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार से मुलाकात कर उत्तराखंड में तीन रिटेल स्टोर पर निवेश और रोजगार की जानकारी दी। देहरादून, हल्द्वानी और हरिद्वार में रिटेल स्टोर खुलने से छोटे-छोटे दुकानदार वॉलमार्ट से माल खरीदने की सुविधा मिलेगी

रिटेल स्टोर के लिए वॉलमार्ट 25 प्रतिशत उत्तराखंड के उत्पाद खरीदेगी। जिसमें आर्गेनिक कृषि व बागवानी, शहद, ऐरोमेटिक, पारंपरिक अनाज मंडुवा, झंगोरा, राजमा, दुग्ध उत्पादों समेत अन्य उत्पादों को ग्लोबल स्तर पर मार्केट उपलब्ध होगा।

सरकार ने ऊधमसिंह जिला औद्योगिक और कृषि क्षेत्र होने से रुद्रपुर या काशीपुर में भी एक रिटेल स्टोर खोलने का प्रस्ताव वॉलमार्ट के सामने रखा है। बैठक में कृषि, बागवानी, आर्गेनिक बोर्ड, एकीकृत आजीविका मिशन, एमएमएमई विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। 

Advertisements