उत्तराखंड में आज से दोपहर दो बजे बंद हो जाएंगे सारे बाजार

0
485

रात्रि कालीन कर्फ्यू अब रात नौ बजे के बजाय सायं सात बजे से ही होगा लागू

दूसरे राज्यों के नागरिकों को अब उत्तराखंड में प्रवेश के लिए पूर्व की भांति देहरादून स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर पूर्व करवाना होगा पंजीकरण

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून : उत्तराखंड के शहरी क्षेत्रों में आज से अब प्रतिदिन दोपहर दो बजते ही केवल आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष बाजार बंद हो जाएंगे। साथ ही रात्रि कालीन कर्फ्यू भी जो पहले रात नौ बजे के प्रभावी था अब सायं सात बजे से ही लागू हो जाएगा। उक्त आदेश आज यानि बुधवार से ही लागू होंगे।  राज्य में कोविड संक्रमण को देखते हुए जन सामान्य पर सरकार की सख्ती भी बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में सरकार ने अब आज से प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में रोजाना दोपहर दो बजे बाद आवश्यक सेवाओं को छोड़ते हुए बाज़ार बंद करने की घोषणा कर दी है।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से जारी आदेश के अनुसार पूरे प्रदेश में अब रात्रि कालीन कर्फ्यू भी शाम सात बजे से ही लागू हो जाएगा। पहले इसके लिए रात नौ बजे का समय तय था। यह कर्फ्यू सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। जबकि रविवार को पूरे प्रदेश में सम्पूर्ण कोविड कर्फ्यू रहेगा। कर्फ्यू के दौरान बाहर से आने जाने वाले यात्री, शादी समारोह वालों को पूर्व निर्धारित शर्त के अनुसार आने जाने की छूट रहेगी। इसी तरह दूसरे राज्यों के नागरिकों को अब उत्तराखंड में प्रवेश के लिए पूर्व की भांति देहरादून स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर पूर्व पंजीकरण करवाना होगा।

साथ ही 72 घंटे के भीतर की आरटी- पीसीआर नैगेटिव रिपोर्ट भी दिखानी होगी। दूसरे राज्यों से अपने घर लौट रहे राज्य के नागरिकों को भी इसी प्रकार पंजीकरण करवाना होगा, हालांकि उनके लिए कोविड जांच की अनिवार्यता नहीं रखी गई है, अलबत्ता उन्हें अपने घर पर ही क्वारंटीन होना पड़ेगा। इधर, सरकार ने जिला स्तरीय कार्मिकों के अवकाश सीधे निदेशालय स्तर से मंजूर किए जाने पर रोक लगाते हुए, इसके लिए जिलाधिकारी को अधिकृत कर दिया है। उक्त सभी आदेश आज यानि बुधवार 21 अप्रैल से ही लागू हों जाएंगे।