AIIMS ऋषिकेश में न्यूरोलॉजी विभाग के तत्वावधान में नेशनल न्यूरो अपडेट- 2020 कार्यशाला शुरू

संस्थान में हाईब्रिज ओटी प्रारंभ, जल्द ही स्टिरियोटैक्टिक बायोप्सी व सर्जरी शुरू करने की है योजना

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

ऋषिकेश : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान AIIMS ऋषिकेश में न्यूरोलॉजी विभाग के तत्वावधान में नेशनल न्यूरो अपडेट- 2020 कार्यशाला विधिवत शुरू हो गई। जिसमें एम्स ऋषिकेश व देश के विभिन्न मेडिकल संस्थानों से आए विशेषज्ञों ने चिकित्सकों को तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में वर्तमान प्रगति व भविष्य की संभावनाओं पर व्याख्यानमाला प्रस्तुत की।

संस्थान के न्यूरोलॉजी विभाग के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला नेशनल न्यूरो अपडेट- 2020 का शुक्रवार को बतौर मुख्य अति​थि एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो. रवि कांत जी ने कहा कि संस्थान का न्यूरोलॉजी विभाग तेजी से प्रगति कर रहा है, उन्होंने विभाग की ओर से एम्स में आयोजित नेशनल न्यूरो अपडेट के आयोजन पर भी प्रसन्नता व्यक्त की और उम्मीद जताई कि इस आयोजन से चिकित्सकों व मरीजों को लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि एम्स संस्थान में न्यूरोलॉजी लैब बेहतर स्तर पर कार्य कर रही है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत जी ने बताया कि एम्स ऋषिकेश में एपीलेप्सी सर्जरी (दौरे की सर्जरी) व डीपब्रेन इस्टूमुलेशन प्रारंभ करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। निदेशक एम्स प्रो. र​वि कांत जी ने बताया कि संस्थान में हाईब्रिज ओटी प्रारंभ किया जा चुका है, जिसमें जल्द ही स्टिरियोटैक्टिक बायोप्सी व सर्जरी शुरू करने की योजना है।

उन्होंने बताया कि वह विभाग को प्रगति के पथ पर अग्रसर देखना चाहते हैं,जिससे संबंधित मरीजों को अधिकाधिक लाभ मिल सके। उन्होंने विभागीय चिकित्सकों को एम्स दिल्ली के साथ समन्वय स्थापित कर और बेहतर कार्य करने को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर कार्यशाला के पहले दिन एसजीपीजीआई लखऊ के डा. यूके मिश्रा ने चिकित्सकों को नसों से संबंधित बीमारियों, एम्स दिल्ली की डा. एमवी पद्मा श्रीवास्तव ने स्ट्रोक विषय से संबंधित जानकारियां दी। साथ ही बीएचयू की प्रो. दीपिका जोशी, एसजीपीजीआई लखनऊ की प्रो. जयंती कालिया ने लकवे की बीमारी, डा. देवाशीश चौधरी, डा. के. रविशंकर,डा. संजय प्रकाश ने सिर दर्द, एम्स ऋषिकेश के न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डा. नीरज कुमार, गोविंद बल्लभ पंत अस्पताल दिल्ली के डा. संजय पांडेय, डा. विनय गोयल ने मूवमेंट डिस्ऑर्डर (कंम्पन) विषय पर व्याख्यान दिया।

न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डा. नीरज कुमार ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य चिकित्सकों व मेडिकल विद्यार्थियों को तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में नवीनतम खोज व भविष्य की संभावनाओं से अवगत कराना व इस विषय के विशेषज्ञों के अनुभवों से रूबरू कराना है। इस अवसर पर प्रो. एसपी अग्रवाल, डा. निशांत गोयल, डा. जितेंद्र चतुर्वेदी, न्यूरोलॉजी विभाग के डा. मृत्युंजय, डा. आशुतोष तिवारी, डा. गोविंद, डा. रजत, डा. ​निकिता, डा. ईशिता आदि मौजूद थे।