अगले साल फिर मिलने के वादे के साथ नयार घाटी में पहली बार आयोजित एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का हुआ समापन

0
323

पैराग्लाइडिंग में हिमाचल का रहा दबदबा तो माउंटेन बाइकिंग में नेपाल 

ट्रेल रनिंग प्रतियोगिता में गढ़वाल राइफल ने जीते तीनों पदक  

एग्लिंग प्रतियोगिता में हिमाचल के सतपाल रहे विजेता, तो दूसरे स्थान पर देहरादून के अहमद अली जबकि तीसरे स्थान पर पंजाब के तेगबीर सिंह मान का रहा कब्ज़ा 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

मुख्यमंत्री सहित पर्यटन मंत्री ने सफल आयोजन पर थपथपाई जिलाधिकारी की पीठ

जिलाधिकारी पौड़ी धिराज गर्ब्याल की जहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन समारोह के दौरान खूब प्रशंसा की वहीं रविवार को सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी जिलाधिकारी की पीठ थपथपाई है। 
वहीं पर्यटन विभाग के सहयोगी होने के चलते पर्यटन विभाग के आला अधिकारियों की कार्यक्रम में नामौजूदगी कई सवाल छोड़ गयी है कि आखिर क्या वजह रही होगी जो पर्यटन विभाग के अधिकारी इस आयोजन से दूर रहे।
हालांकि उद्घाटन समारोह से दूर रहे पर्यटन मंत्री द्वारा उस दिन की अपनी अनुपस्थिति पर कार्यक्रम की तारीफ़ कर पैबंद लगाना माना जा रहा है।  
सतपुली (पौड़ी) । मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा बीती 19 नयार घाटी एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का उद्घाटन किया गया था जिसका रविवार को समापन हो गय। फेस्टिवल के अंतिम दिन विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश का जलवा रहा। पहले स्थान पर अमित ठाकुर ने और दूसरे और स्थान पर भी हिमाचल के ही प्रतिभागियों ने कब्जा रहा। जबकि पैराग्लाइडिंग में अरुणाचल की एकमात्र महिला प्रतिभागी अलीशा को बेस्ट वुमन कैटेगिरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
पौड़ी गढ़वाल जिले के नयार घाटी के सतुपली स्थित बिलखेत में पहली बार जिला प्रशासन पौड़ी और पर्यटन विभाग उत्तराखंड के संयुक्त प्रयासों से चार दिवसीय नयार घाटी साहसिक खेल महोत्सव का रविवार को समापन हो गया। इस फेस्टिवल के अंतिम दिन बीते तीन दिनों से चल रही विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

 

पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी में तीनों स्थान पर हिमाचल का कब्जा रहा। हिमाचल के अमित ठाकुर, रंजीत सिंह और चित्र सिंह पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। विजेताओं को क्रमशः 50, 30 और 20 हजार रुपए का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। वहीं, पैराग्लाइडिंग में हिस्सा लेने वाली एकमात्र महिला अलीशा को प्रशस्ति पत्र और 21 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की गई।
इधर ट्रेल रनिंग प्रतियोगिता में गढ़वाल राइफल ने पहले तीनों स्थानों पर कब्जा जमाया। पहले स्थान पर गढ़वाल राइफल के डबल सिंह, दूसरे स्थान पर अवनीश रावत, और तीसरे स्थान पर राजीव नंबूरी रहे। तीनों प्रतिभागियों को 30, 20 और 10 हजार रुपए के चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। ट्रेल रनिंग प्रतियोगिता 25 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया था।
वहीं माउंटेन बाइकिंग में नेपाल ने पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी के सभी पांचों पुरस्कार पाकर सबको रिकॉर्ड बनाया। माउंटेन बाइकिंग के पुरुष कैटेगरी में आशीष शेरपा पहले, रमेश भारती दूसरे और आकाश शेरपा तीसरे स्थान पर रहे, जबकि महिला कैटेगरी में पहला पुरस्कार ऊषा और दूसरे स्थान पर अनीशा रहीं। इस प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में विजेताओं को 50, 30 और 20 हजार नगद और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं, महिला वर्ग की विजेताओं को 30 और 20 हजार रुपए के चेक और प्रशस्ति पत्र दिए गए।
संयम और नज़र की माने जाने वाली एग्लिंग प्रतियोगिता में हिमाचल के सतपाल विजेता रहे। उन्होंने 13 पाउंड की महाशीर मछली पकड़ी। जबकि द्वितीय स्थान पर देहरादून के अहमद अली रहे, जिन्होंने 10 पाउंड की महाशीर पकड़ी। तीसरे स्थान पर पंजाब के तेगबीर सिंह मान रहे।
वहीं, सर्वाधिक मछली आखेट के विजेता मरचुला के संजीव परोदिया प्रथम, रामपुर के अहमद अली गाजी द्वितीय और मरचुला के श्याम गुरुंग तृतीय रहे। समापन अवसर पर कार्यक्रम स्थल व्यासघाट में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने द्वितीय और तृतीय स्थान पर विजेताओं को प्रशस्ति पत्र व ट्रॉफी देकर कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी अभिषेक मिश्रा जिला पर्यटन विकास अधिकारी/ साहसिक खेल अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, डी सीएफआर से वैज्ञानिक डॉ. दीप ज्योति बरूआ, आर एस हलदर, ग्राम प्रधान अनीता देवी रविन्द्र पोस्ती आदि उपस्थित रहे।