मातृशक्ति के सिर से घास का बोझ हटाना बहुत बड़ा सुधार

0
309

घस्यारी कल्याण योजना महिला सुरक्षा के साथ साथ महिला सशक्तीकरण की नई राह खोलेगी : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र 

घस्यारी कल्याण योजना महिला सुरक्षा की दृष्टि से भी होगी अहम साबित

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : Chief Minister घस्यारी कल्याण योजना को Mountainous region के Intellectuals ने पहाड़ी राज्य की Women’s के लिए सबसे बड़ा सुधारात्मक कदम बताया है। राज्य के rural परिवेश में रहने वाले ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि घस्यारी योजना न सिर्फ Mother power के सिर से घास का बोझ हटाने में कामयाब होगी बल्कि इससे जंगलों में जाते और आते वक्त ही नहीं बल्कि घास व चारा पत्ती काटते वक्त महिलाओं के साथ होने वाली Accidents से महिलाएं बचेंगी। उन्होंने कहा इस तरह से यह योजना महिला सुरक्षा की दृष्टि से भी अहम साबित होगी।

अधिकांश पर्वतीय इलाकों के लोग आज यह बात महसूस करने  लगे हैं कि बचपन में जब उनकी माँ -बहनें और आए पास की महिलाएं जंगलों में चारा व घास लकड़ी के लिए जंगल जाती थी तो पूरा परिवार उनके घर आने तक चिंतित रहता था और घर तक पहुँचने की उनकी राह देखता रहता था। ग्रामीणों के मुताबिक कई बार पहाडों में हमारी माता बहनों के साथ दुर्घटनाएं होती रही है। कभी घास लेने जाते या आते वक्त जंगलों में पैर फिसलने से और कभी चारे पत्ती के लिए पेड़ों से गिरने से उन्हें गम्भीर चोटें आ जाती हैं तो कभी Wild animals  के हमले से भी जनहानि हो जाती रही है।

ग्रामीणों का कहना है मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की सोच का परिणाम है जो उन्होंने गैरसैंण की पावन धरती से प्रदेश की मातृ शक्ति को घस्यारी कल्याण योजना के जरिए राज्य के पर्वतीय इलाके की महिलाओं को भरोसा दिया है, कि अब उनकी सुरक्षा व पशुओं के चारे की व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार उठाएगी। यानि अब किसी परिवार को अपने माँ बहन के जंगल से लौटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

गौरतलब हो कि राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत सरकार उचित दरों पर महिलाओं के घर तक Mix feed उपलब्ध करवाएगी, जिससे महिलाओं को घास के लिए अब जंगल नहीं जाना पड़ेगा। जो वक्त घास लाने में लगता था उस समय का प्रदेश की महिलाएं सदुपयोग अपनी income बढ़ाने सहित अन्य कार्यों में लगा सकती हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का मानना है कि घस्यारी कल्याण योजना महिला सुरक्षा के साथ साथ Women empowerment की New way खोलेगी जो राज्य की महिलाओं के लिए उन्नति का पथ प्रशस्त करेगी।