केदारनाथ में उतर गया भारी भरकम चिनूक हेलीकॉप्टर

0
290

वर्ष 2018 में क्रैश हुए एमआई-17 का उठा ले गया मलबा 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो
केदारनाथ : केदारनाथ में बने MI हेलीकाप्टर के लिए बनाए गए हेलीपैड को थोड़ा और सुधरने के बाद शनिवार की सुबह लगभग नौ बजे वायु सेना का चिनूक हेलीकॉप्टर उतर गया। इसके उतरने की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन उत्साहित था।  शनिवार को इस दौरान प्रशासन के अधिकारी और मंदिर कमेटी के लोग भी मौजूद रहे।
गौरतलब हो कि केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण के कार्यों को देखते हुए भारी मशीनों को केदारनाथ तक पहुँचाने में समस्या आ रही थी। वर्ष 2008 में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए सामान ढोते वक़्त वायु सेना का MI हेलीकाप्टर तारों से उलझकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था तब से ही वहां सामग्री ले जाने की समस्या आ खड़ी हुई थी।
शनिवार को केदारनाथ में चिनूक हेलीकाप्टर को जहां उतारने की ट्रायल सफल रही वहीं वायु सेना का दो वर्षों से दुर्घटनाग्रस्त पड़ा MI 17 हेलीकाप्टर को चिनूक केदारनाथ में करीब दो घंटा रुकने के बाद इसमें एमआई 17 का मलबा रखा गया जिसे चिनूक द्वारा गौचर पहुंचाया गया।

शनिवार को हुई सफल ट्रॉयल के बाद अब केदारनाथ में चल रहे दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्यों के लिए अब चिनूक हेलीकॉप्टर से केदारनाथ तक पोकलैंड, जेसीबी, डंपर व अन्य भारी मशीनें पहुंचाया जाना आसान हो जायेगा।