• उत्तराखंड में राज्‍यपाल डॉ केके पॉल ने फहराया तिरंगा
  • दुबई में गणतंत्र दिवस पर हुआ उत्तराखंडी फूड फेस्टीवल

तिरंगे की सलामी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता पुरस्कार बांटे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 9.30 बजे अमर ज्योति जवान पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी।आज परेड में कई राज्यों, मंत्रालयों, आकाशवाणी और अन्य समेत 23 झांकियां राजपथ की शान बढ़ाई।आसियान में शामिल देश थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यामांर, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई के नेता भी कार्यक्रम में शामिल रहे।

नई दिल्ली: भारत का 69वां गणतंत्र दिवस   समारोह में बीएसएफ की महिला जवानों ने  बाइक पर करतब दिखाकर सभी का मन मोह लिया. राष्ट्रपति कोविंद ने भी उनका तालियां बजाकर स्वागत किया और दर्शकदीर्घा में बैठे लोगों ने भी उनका उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम की शुुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान के साथ सलामी ली। इस दौरान पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री, लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे। तिरंगे की सलामी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता पुरस्कार बांटे. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 9.30 बजे अमर ज्योति जवान पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी। गणतंत्र दिवस परेड में कई राज्यों, मंत्रालयों, आकाशवाणी और अन्य समेत 23 झांकियां राजपथ की शान बढ़ाई. आसियान में शामिल देश थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यामांर, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई के नेता भी कार्यक्रम में शामिल रहे।

आसियान यानी दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन जिसे दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के साथ मिलकर बनाया गया है। इस संगठन का उद्देश्य सभी 10 देशों के बीच आर्थिक साझेदारी, व्यापार में बढ़ावा देना है। इसके साथ ही क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करना है। इस संगठन का मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है।इस बार असियान देशों के नेता भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।इसको भारत की बेहतरीन विदेश नीति का हिस्सा माना जा रहा है।

उत्तराखंड में 69वां गंणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। राजधानी देहरादून में मुख्य समारोह परेड मैदान में आयोजित किया गया। इस दौरान राज्यपाल केके पाल ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद थे।

इस अवसर पर सेना, आईटीबीपी, एसएसबी, होमगार्ड, पीआरडी, के जवानों सहित एनसीसी, घुड़सवार पुलिस दस्ते ने मार्च पास्ट करते हुए राज्यपाल को सलामी दी। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न विभागों की झांकियां भी प्रदर्शित की गई। समारोह में पुलिस बैंड की देश भक्ति से संबंधित गीतों की जोशीली धुनों के मध्य राज्यपाल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्तव्यपरायण पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया।

दुबई में रहने वाले प्रवासी उत्तराखंडियों द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर दुबई के मुशरिफ पार्क में गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तराखंडी फूड फेस्टीवल का आयोजन किया।

आयोजन की जानकारी देते हुए आयोजन के सांस्कृतिक प्रभारी दीप नेगी ने बताया कि करीब 9 सालों से संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले उत्तराखंडी परिवार मिलकर इस आयोजन किया। आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंडी व्यंजनों को बढ़ावा और व्यंजनों के स्वाद से सभी लोगो को परिचित कराना है।

आयोजन में 400से 500 लोगों के शामिल हुए। इस बार इस आयोजन को उत्तराखंड परिवार की ही एक टीम खमीरा को सौंपा गया है । जिसमें अध्यक्ष शैलेन्द्र नेगी, सांस्कृतिक प्रभारी लेखावती चौहान सहयोग दे रहे हैं। तीन सबसे स्वादिष्ट व्यंजन को पुरस्कार भी दिया गया।

उत्सव के दौरान मेहमानों को आलू की थेंचवणि, आलू का झोल, भट्ट की चुर्काणी, फाणु, झंगोरा की खीर, पिंडालु की सब्जी, छंछ्या, कोदा की रोटी, घर्या पिस्युं लूण, स्वांली/लगड़ी, खुसका, बाल मिठाई, चैंसु, काफलु, मूली की थिंचवाणी, घर्या भात (मांड निकालिक), पकोड़ा, पहाड़ी चरचरू-बर्बरू रायता, हरी भुज्जी, छेमी की दाल परोसी गयी।

Advertisements