जिलायोजना के लिए 69 करोड़ 63 लाख 60 हजार धनराशि की कार्ययोजना अनुमोदित

0
379

देहरादून  :  राजपुर रोड स्थित मंथन सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री व अध्यक्ष जिला योजना समिति देहरादून यशपाल आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिला योजना समिति द्वारा वित्तीय  वर्ष 2016-17 के लिए 69 करोड़, 63 लाख, 60 हजार धनराशि की कार्ययोजना अनुमोदित की गयी तथा समिति द्वारा वित्तीय वर्ष 2015-16 के गतिमान कार्यों हेतु 35 प्रतिशत् एवं वित्तीय वर्ष 2016-17 के गतिमान कार्यों के लिए 25 प्रतिशत् की धनराशि निर्गत करने का अनुमोदन किया गया।

अध्यक्ष ने चालू कार्यों के लिए तय प्रतिशत् के अनुसार ही धनराशि व्यय करने तथा योजनाओं का वितरण जिस तरीके से किया गया है उसी तरीके से उस योजना में धन राशि वितरित करने के निर्देश दिये। बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि पहले पूर्व के वर्षों में किये जा रहे कार्यों को पूर्ण किये जायें अथवा पुरानी योजनाओं को यथावत् रखकर केवल नई योजनाओं को स्वीकृत  किया जाए अथवा पूर्व तथा वर्तमान के कार्यों में संतुलन बनाते हुए धनराशि स्वीकृत  की जाये। बैठक में समिति द्वारा पूर्व के गतिमान कार्यों के साथ-2 वर्तमान महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यों को भी सामंजस्य तरीके से पूर्ण करने पर सहमति बनी। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि शासन को जिला योजना के प्रस्तावों पर अधिकाधिक कार्य पूर्ण करने के लिए बजट की किसी भी प्रकार कटौती न की जाए तथा स्वीóत बजट को पूरा जारी करने पर सहमति बनी तथा इस बात पर भी सहमति बनी कि विभिन्न योजनाओं में धनराशि का वितरण जिला योजना समति के सदस्यों की सहमति से किया जाये।
जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह ने सभी सदस्यों की सहमति से इस बात का प्रस्ताव प्रस्तुत किया कि शासन से 69 करोड़ के सापेक्ष केवल 46 करोड़ रू0 की धनराशि जारी की गयी है, जो अनुमोदित धनराशि से कम है तथा यह धनराशि पूरी जारी की जाये, साथ ही विधानसभा  से जिला योजना के लिए आगे से अधिक  बजट बढोतरी करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी।

जिलाधिकारी  रविनाथ रमन ने सभी विभागीय अधिकारियों  को इस बात के निर्देश दिये कि पूर्व में वर्ष 2015-16 में ऐसे नये कार्य जिन्हे प्रारम्भ करने के निर्देश नही दिये गये थे, उसके बावजूद भी जिन विभागों ने निर्देशों के विपरीत ऐसे नये कार्य शुरू किये थे, अब उनका भुगतान सम्बंधित  विभाग को अपने विभागीय बजट से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उ

न्होने सभी विभागीय अधिकारियों  को ऐसे ही प्रस्ताव स्वीकृत  करने के निर्देश दिये जिन्हे समयबद्ध तरीके से पूर्ण करना भी सुनिश्चित हो सके तथा अति आवश्यक व तात्कालीक कार्यों को छोड़कर बाकी जगह के कार्यों के इतर कम लेकिन जो प्रस्ताव स्वीकृत किये जायें, उसे पूर्ण करना भी सुनिश्चित करें। बैठक में विधायक  कैन्ट हरबंश कपूर, राजपुर राजकुमार एवं मसूरी गणेश जोशी, नगर पालिका अध्यक्ष मसूरी मनमोहन सिंह मल्ल, मुख्य विकास अधिकारी  बंशीधर तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी  बलवन्त सिंह परमार सहित सदन के अन्य सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी  उपस्थित रहे।