गोमुख में यदि फैलाई गंदगी तो भरना होगा पांच हजार रुपये का दंड

0
682

किसी भी संगठन ने इस वर्ष  गोमुख क्षेत्र में स्वच्छता अभियान नहीं चलाया

उत्तरकाशी।  गोमुख समेत गंगोत्री नेशनल पार्क में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ उत्तरकाशी जिला प्रशासन सख्त हो गया है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने उप निदेशक गंगोत्री नेशनल पार्क को निर्देश दिए हैं कि ऐसे लोगों से पांच हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाए।

गौरतलब  हो कि कांवड़ियों व ट्रैकरों ने गंगोत्री से लेकर गोमुख तक जगह-जगह शराब, पानी व शीतल पेय की खाली बोतलें, पैकिंग खाने, नमकीन व चिप्स के खाली पैकेट, पॉलीथिन, पुराने कपड़े, प्लास्टिक आदि का कचरा बिखेर रखा है। इसके अलावा गोमुख में कांवड़िये खुले में शौच भी जा रहे हैं।

बीते वर्ष ओएनजीसी व आइएमएफ (भारतीय पर्वतारोहण संस्थान) की टीम ने संयुक्त रूप से गोमुख क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाकर दो टन कूड़ा एकत्र किया था। लेकिन, इस वर्ष अब तक किसी संगठन ने गोमुख क्षेत्र में स्वच्छता अभियान नहीं चलाया।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक को गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि पार्क में आवाजाही करने वालों पर स्वच्छता के दृष्टिगत कड़ी निगरानी रखी जाए। पार्क में तैनात कर्मचारी यह सुनिश्चित कर लें कि वहां किसी भी तरह की गंदगी न फैले। गंदगी पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।