38वें राष्ट्रीय खेलः राज्यभर में खेल सुविधाओं के विस्तार को 128 करोड़ की मंजूरी

0
403

एथलेटिक्स पवेलियन भवन एवं ट्रैक के उच्चीकरण की परियोजना भी योजना में शामिल

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून। उत्तराखंड में 2021 में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार को लेकर राज्य व्यय वित्त समिति की बैठक में 12815.75 लाख की लागत के सात प्रस्तावों की स्वीकृति दी गई, जिसमें से 1704.68 लाख रुपये की लागत से महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर देहरादून में एथलेटिक्स पवेलियन भवन एवं ट्रैक के उच्चीकरण की परियोजना शामिल है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अवस्थापना कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में बुधवार मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय में कहा गया कि इस निर्माण कार्य से खिलाडियों को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा और राष्ट्रीय स्तर की एथलेटिक्स प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी। इससे पवेलियन भवन के उच्चीकरण के कार्य, लिफ्ट, स्पोर्ट्स लाइटिंग, एथलेटिक ट्रैक की मरम्मत के कार्य किए जाएंगे। जिससे खिलाडियों एवं स्थानीय जनता को खेल सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

एक अन्य रुपये 1048.43 लाख की लागत से स्वीकृत महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर में बाक्सिंग हॉल का उच्चीकरण किया जाएगा। यहां दर्शकदीर्घा आदि के कार्य भी होंगे। इससे खिलाड़ियों को प्रशिक्षण मिलेगा, साथ ही राष्ट्रीय स्तर की नेट बॉल प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी।
तीसरी 1111.66 लाख रुपये की लागत की योजना में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर में 200 बैड का हॉस्टल बनाया जाएगा।

एक अन्य 3022.90 लाख रुपये की लागत से स्वीकृत महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर में बहुउददेशीय क्रीडा हॉल का निर्माण का होगा। भूतल में बहुउददेशीय क्रीडा हॉल, दिव्यांगजन के लिए लिफ्ट, टॉयलेट महिला/पुरुष तथा प्रथम तल में वीआईपी लॉज, कॉरपोरेट बॉक्स, दर्शकदीर्घा एवं स्पोर्ट्स लाइटिंग का कार्य किया जायेगा। प्रस्तावित बहुउददेशीय क्रीड़ा हॉल बनने से खिलाड़ियों को प्रशिक्षण मिलेगा तथा जिम्नास्टिक एवं बास्केटबॉल के राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा सकेगा।

वहीं 2449.12 लाख रुपये की स्वीकृत योजना में पिथौरागढ़ में बहुउद्देशीय क्रीड़ा हॉल का निर्माण प्रस्तावित है। बहुउद्देशीय क्रीडा हॉल, लॉकर रूम, आईओए ऑफिस रूम, लिफ्ट, फर्स्ट एड एंड डोपिंग रूम, जिम, स्टोर, शौचालय , 800 की क्षमता वाली दर्शकदीर्घा एवं प्रैक्टिस हॉल का निर्माण किया जाएगा। वहीं 1491.82 लाख रुपये की लागत की स्वीकृत अन्य योजना में रोशनाबाद हरिद्वार हॉकी स्टेडियम में स्पैक्टेटर्स स्टैंड, पार्किंग, आन्तरिक एवं बाहय विद्युत तथा ड्रेनेज के कार्य किए जाएंगे। 1987.14 लाख रुपये की स्वीकृत योजना में रोशनाबाद हरिद्वार में बहुउद्देश्य क्रीडा हॉल का निर्माण कार्य किया जाएगा।